SEO Friendly Article Kaise Likhe – 7 Best Tips

SEO Friendly Article Kaise Likhe | आज हम इस पोस्ट एक SEO Friendly Article कैसे लिखें के बारे में जानेंगे। जब हम अपने ब्लॉग में कोई नई article पब्लिश करते है तो हम सब यही चाहते है की हमारी वो article Google search results में टॉप पर Rank करे, लेकिन क्या आप जानते है की किसी भी article को Google search results के टॉप में रैंक कराने के लिए हमे उस article को किस तरह से लिखना चाहिए और article लिखते समय किन किन SEO strategy को ध्यान में रखना चाहिए अगर नहीं तो आप इस पोस्ट को पुरा पढ़े इस पोस्ट में बतायी गयी SEO टिप्स को follow करके आप ब्लॉग पर एक SEO friendly article लिख सकेंगे।

seo friendly article kaise likhe 2021

SEO Friendly Article Kaise Likhe?

SEO friendly article kaise likhe इसे जानने से पहले ये समझना जरूरी है की SEO क्या होता है? SEO का मतलब Search Engine Optimisation से होता है।

इसका मतलब ये हुआ की आप अपने article या post को इस तरह से लिखते है जिससे Search Engine जैसे Google उसको समझ सके की article किस चीज़ के बारे में लिखा गया है। SEO के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारी SEO Category वाली पोस्ट को पढ़ सकते हैं। यहाँ हमने details में बताया हुआ है।

तो चलिए अब जानते है की SEO Friendly Article Kaise Likhe.

SEO Friendly Article Likhane Ke 7 Best Tips in Hindi

SEO friendly post likhate समय आपको नीचे बताये कुछ बातों का पालन करना होगा।

1. Post Title

आपको अपने Blog post को Google search results में टॉप पर रैंक कराने के लिए Blog post के Title को SEO friendly बनाना होगा। पोस्ट को seo friendly करने के लिए आपके पोस्ट का title का बहुत important role होता है।

पोस्ट को SEO friendly बनाने के लिए आपको अपने main keyword या targeted keyword को Title में इस्तेमाल करना होगा और आपको कोसिस ये करनी है की आपका main keyword title की starting में आए पर आपको उसको attractive भी बनाना है | जिससे users ज्यादा से ज्यादा आपकी ही Blog post पर click करे। आप Title में Best, most, popular, top etc ऐसे शब्दों का भी इस्तेमाल करें।

2. Content Quality

SEO के नज़रिये से आपका content में दम होना चाहिए आपका content सबसे अलग होना चाहिए और कही से भी copy paste किया हुआ नहीं होना चाहिए। आपको अपने content को अच्छे से लिखना होता है जिससे user को अच्छे से समझ में आ जाये की आपने इस पोस्ट में क्या बताया हुआ है।

आप अपने Content में Bullet points, Images add करे और जहाँ जरूरत हो आप Bold, Italic और underline का भी इस्तेमाल करे।

3. Long aur Detailed Aritcle Likhe

आप जब भी aritcle लिख रहे हो तो जिस किसी चीज़ के बारे में आपका आर्टिकल है आपको उसके बारे में Detailed article लिखने की कोसिस करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि Google अपने users को बेस्ट वेल्यू देना चाहता है। और यदि आपके आर्टिकल में वो सब कुछ होगा जिस बारे में user google पर search कर रहा है तो आपके Higher ranking के chances बढ़ जाते है।

आप आर्टिकल की length 1000 से 2000 शब्दों तक जरूर रखे। Long article लिखने से आप ज्यादा से ज्यादा keyword का इस्तेमाल कर पाएंगे और आपका आर्टिकल केवल एक कीवर्ड पर रैंक होने के बजाये और भी बहुत सारे keywords पर रैंक करेगा जिससे आपको अच्छा traffic मिलेगा।

4. Image Optimization

आप खुद की बनाई हुई या फिर Copyright free images का इस्तेमाल करें। आप Pixabay या Pexel जैसे websites से ऐसी images को download कर सकते है।

आप अपने Images में Alt Text जरूरत दे और Alt text में अपने Main keyword को जरूरत add करे। Image को ब्लॉग पोस्ट में upload करने से पहले उस Image का नाम चेंज करके अपने Main Keyword के नाम से सेव कर लें।

5. Keyword Research Kare

आप जब भी आर्टिकल लिख रहे है तो आप कभी भी बिना Keyword research आर्टिकल न लिखे। आपको आर्टिकल लिखने से पहले ये देख लेना चाहिए की जिस चीज़ के बारे में आप लिख रहे है उसको कोई search भी कर रहा है या नहीं। 

आप शुरुआत में Low Competition वाले keyword का इस्तेमाल और बाद में जब आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ जाये तो आप High Competition और High Volume vale keywords की तरफ जा सकते है।  

जितना हो सके Long tail keyword का इस्तेमाल करे। Longtail कीवर्ड से हमारा मतलब वे keywords होता है जिनमे तीन से ज्यादा शब्द होते है।

6. Heading aur Subheading Ka Use Kare

पोस्ट को attractive बनाने के लिए आप Heading और Sub heading का इस्तेमाल जरूर करे। Title के लिए आप H1 heading का इस्तेमाल करते है। और बाकि सब के लिए आप H2, h3 और H4 heading का इस्तेमाल कर सकते है।  H2 दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी heading होती है फिर H3 होती है और ये ऐसे ही चलती रहती है।

7. Internal Linking

आप अपने आर्टिकल में अपने दुसरे उस आर्टिकल से related आर्टिकल के लिंक को जरूर दें। जिससे user सिर्फ आपके blog के एक page पर ही visit नहीं करे बल्कि और भी दूसरे pages पर जायेगा और वहां भी कुछ नया पढ़ेगा। इससे आपके Blog की Bounce rate और traffic दोनों अच्छी होते है। और SEO के लिए भी Internal linking करना बहुत important होता है। यह आपकी पोस्ट को रैंक करने में बहुत मदद करता है।

निष्कर्ष

हमे आशा है की आपको यह SEO friendly article kaise likhe 7 best tips पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको अभी भी कोई सवाल है मन में seo friendly post kaise likhe इसको लेकर तो आप हमसे comment बॉक्स के जरिये पूछ सकते है।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *