कोरोना वायरस क्या है? इसके क्या लक्षण है? और इससे कैसे बचें?

कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस से कैसे बचें? जैसा की हम सभी जानते है की अभी दुनियाभर में कोरोना (COVID-19) वायरस का हाहाकार मचा हुआ है। चीन के Wuhan शहर से निकला यह वायरस अब पुरे  विश्व में फैल चूका है, जिससे पूरे विश्व में एक डर का माहौल बन गया है। लाखों लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में हम सभी को पता होना चाहिए कि कोरोना वायरस क्या है? इसके क्या लक्षण है? और इससे कैसे बचें?

कोरोना वायरस से कैसे बचें

आज इस पोस्ट में हम आपको कोरोना वायरस (Corona Virus) से जुड़े हुई कुछ जानकारी, लक्षण व बचाव के तरीके शेयर कर रहे है जो आपके लिए उपयोगी हो सकते है.

कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वाईरस (COVID-19) एक विषाणु (संक्रमण) है। कोरोना वाईरस का अर्थ है कि वे जानवरों और लोगों के बीच छूने/संक्रमण से फैलता है। कोरोना वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों की कई अलग-अलग प्रजातियों में आम हैं, जिनमें ऊंट, मवेशी, बिल्लियों और चमगादड़ शामिल हैं।

इसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या वाली बीमारी होती है। ये इंसान से इंसान में फैलने वाला एक बहुत ही खतरनाक वायरस है।

(WHO) के अनुसार यह virus sea-food से जुड़ा है साथ ही WHO ने इस बात की संभावना व्यक्त की है कि कोरोना वायरस बेहद नज़दीकी संपर्क में रहने वाले दो इंसानों में एक से दूसरे में संक्रमित हो सकता है।

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms Of Corona virus in hindi)

  • बुखार, खांसी, सिर में तेज दर्द, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं।
  • थकान महसूस करना।
  • नाक बहना और गले में खराश जैसी परेशानियां दिखती हैं।
  • इस बीमारी के शुरुआती लक्षण सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे ही होते हैं।

कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

1. ​हाथ धोइए: हाथ धोना कोरोना वायरस से बचने का सबसे आसान तरीका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और सभी बड़े वैज्ञानिक बार बार यही बात कह रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचने और इसे दूर भगाने के लिए अपने हाथों को बार बार साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं। अगर किसी कारन बार बार पानी से हाथ धोना संभव न हो तो ऐल्कॉहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

​2. आंख, नाक और मुंह में हाथ लगाने से बचें: आप बार-बार अपनी नाक, आंख और मुंह में हाथ लगाने से बचें।गंदे हाथों से अपनी आंख, नाक और मुंह को बिलकुल न छूएं। खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करें। और बाद में इस टिशू को डस्टबिन में फेंक दें। अगर आपके पास टिश्यू नहीं है तो कोहनी से मुँह ढक लें।

3. दूरी बनाए: जिन लोगों को खांसी, जुकाम है उनसे खासी दूरी बनाए रखें ताकि आप इंफेक्शन से बचे रहें।

4. मास्क पहनें: सार्वजनिक स्थलों (public places) पर जाने से पहले मुंह को अच्छी तरह से कवर करें। इसके लिए आप अच्छे मास्क और दस्ताने को प्रयोग करे, ताकि इंफेक्शन से बचे रहें।

5. ​पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर के समाय रखे ध्यान: पब्लिक ट्रांसपोर्ट मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हैं तो अपने चेहरे को मास्क से जरूर ढक कर रखें। भीड़ वाली बस, मेट्रो में सफर करने से बचें ।​ 

6. हाथ मिलाने से बचें: आप किसी से हाथ मिलाने की बजाए उन्हें दूर से ही नमस्ते करें। अगर आप किसी बाहरी व्यक्ति से हाथ मिलाते है तो तुरंत हाथ धोएं या सैनिटाइज़र का यूज़ करें।ऐसा करने से आप वायरस से भी बचे रहेंगे।

7. भीड़ से बचें: ज़्यादा भीड़भाड़ वाली जगह जैसे- मॉल या सिनेमा जाने से बचें।

8. जितना हो सके Sea-food से दूर रहें।

9. बुखार,खांसी और जुकाम के लक्षण होते ही अच्छे डॉक्टर को दिखाएं।

10. डायट का ध्यान रखें, आप जितनी अच्छी डायट लेगें उतना ही इस वायरस का खतरा टलेगा। अपने इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाये।

चूंकि वर्तमान में इसका इलाज या टीका नहीं बना है, ऐसे में हम इससे सिर्फ प्रिकॉशन लेकर ही बच सकते है। इसके इन्फेक्शन को रोखना है तो इसका सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से खुद को बचाना है।

आयुर्वेद के अनुसार बचाव के तरीके

आयुर्वेद में कोरोना वायरस से बचने के कुछ तरीके बताएं है। जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, उसपर इसके अटैक का खतरा ज्यादा है। इम्यूनिटी बढ़ाकर कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता हैं।

इसके लिए तुलसी, अदरक, काली मिर्च, हल्दी और दालचीनी मिलाकर काढ़ा बनाएं और दिन में 2 -3 बार पिएं। इसके अलावा भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम करना चाहिए। यह शरीर की ऊर्जावान और मजबूत बनाने में सहयोग करते हैं।

दोस्तों, कोरोना वायरस से डरने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है, अगर आप सही तरीके से स्वच्छता का ध्यान रखते  है और उपर बताये सभी उपाय को ध्यान में रखते है तो कोरोना वायरस न ही अधिक फ़ैल सकता है और न ही आप इसकी चपेट में आ सकते है। बस, आपको इसके प्रति सावधान रहना है और इसे हलके में नहीं लेना है।

अफवाहों से दूर रहें

कोरोना वायरस को लेकर काफी सारी अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं। इसीलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि ऐसे अफवाहों से दूर रहें। अपने आप को सुरक्षित रखें और स्वच्छता का ध्यान रखें।

निष्कर्ष,

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको कोरोना वायरस क्या है, इसके क्या लक्षण है और इससे कैसे बचें की जानकरी दी है।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.